Budget 2024 Live Updates – Budget 2024-25 की मुख्य बातें

Budget 2024 Live Updates

Budget 2024 Live Updates – Budget 2024-25 की मुख्य बातें

Budget 2024 Live Updates – Budget 2024-25 की मुख्य बातें  – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आने वाले साल में पैसा खर्च करने को लेकर सरकार की योजना के बारे में बताया. ऐसा उन्होंने संसद में अगले साल इस्तेमाल होने वाले पैसे के बारे में बात करते हुए किया.

Budget 2024 Live Updates – Budget 2024-25 की मुख्य बातें:

  • अगले वर्ष में, सरकार इस वर्ष की तुलना में कम पैसा उधार लेने की योजना बना रही है। उनके द्वारा उधार ली जाने वाली अनुमानित राशि ₹14.13 ट्रिलियन है।
  • अनुसंधान ने भारत को सरसों, मूंगफली और तिल जैसे अपने स्वयं के तिलहन उगाने और विकसित करने में मदद की ताकि उसे खाना पकाने के तेल के लिए अन्य देशों पर निर्भर न रहना पड़े। अभी, भारत अपना लगभग 60% खाना पकाने का तेल दूसरे देशों से खरीदता है और इसमें हर साल बहुत पैसा खर्च होता है।
  • देश के पैसे के प्रभारी व्यक्ति ने अधिक पैसा बचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किए हैं। वह देश द्वारा अर्जित धन की तुलना में खर्च की जाने वाली राशि को कम करना चाहता है। उन्होंने इस वर्ष 5.1% घाटा रखने की योजना बनाई है, जिसका अर्थ है कि देश जितना कमाएगा उससे थोड़ा कम खर्च करेगा। देश ने पिछले साल भी पैसा बचाने में अच्छा काम किया था, क्योंकि उसने नियोजित 5.9% के बजाय अपनी कमाई से केवल 5.8% अधिक खर्च किया था।
  • सरकार उन लोगों के लिए एक विशेष योजना पेश कर रही है जिनके पास खरीदने या बनाने के लिए अपना घर नहीं है। यह योजना उन लोगों के लिए है जो बहुत अमीर नहीं हैं और किराए के मकानों, झुग्गियों या ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां उन्हें रहने की अनुमति नहीं है।
  • हमारे पास पहले से मौजूद इमारतों और स्थानों का उपयोग हम और अधिक स्थान बनाने के लिए करेंगे जहां लोग डॉक्टर बनना सीख सकें।
  • सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अब आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवरेज मिलेगा।
  • हम किसानों को अधिक पैसा कमाने में मदद करने के लिए और भी अधिक प्रयास करेंगे।
  • सरकार लोगों को फसलों की कटाई के बाद होने वाली चीजों में अपना पैसा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।
  • हमारे देश में धन के प्रभारी व्यक्ति ने कहा कि जिन लोगों पर वे कर बकाया हैं जिनके बारे में वे बहस कर रहे हैं, उन्हें अब उन्हें भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इससे उन 1 करोड़ लोगों को मदद मिलेगी जिन्हें टैक्स चुकाना पड़ता है.
  • वित्त मंत्री ने लोगों को करों के रूप में भुगतान की जाने वाली धनराशि में कोई बदलाव नहीं किया, जिससे कुछ लोग नाखुश हैं। लेकिन, मंत्री ने नए व्यवसायों और कुछ वित्तीय इकाइयों के लिए कुछ विशेष नियमों को लंबे समय तक बनाए रखने का निर्णय लिया, जो उनके लिए अच्छी खबर है।
  • Budget 2024 के बारे में नवीनतम जानकारी देखें। हम लोगों को करों में कितना पैसा देना होगा, यह शेयर बाजार को कैसे प्रभावित करता है, Budget के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से, कंपनियां इसके बारे में क्या सोचती हैं, और यहां तक ​​​​कि कुछ के बारे में अपडेट साझा करेंगे। इससे जुड़ी मजेदार तस्वीरें या चुटकुले.

क्या आप इसे सरल शब्दों में समझा सकते हैं?

अगले साल के लिए देश की धन योजनाओं के बारे में कुछ सवाल जो लोग अक्सर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण से पहले पूछते हैं।

वे हमें कब बताएंगे कि उनके पास कितना पैसा है और वे इसे किस पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं?

1 फरवरी को सुबह 11 बजे, देश के लिए धन का प्रभारी व्यक्ति नई सरकार आने तक धन कैसे खर्च करना है, इसकी योजना के बारे में बात करेगा। यह छठी बार है जब उन्होंने ऐसा किया है, पूरे वर्ष के लिए पांच बार। और एक बार छोटी अवधि के लिए।

कहां देख सकते हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बातें?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Budget को लेकर भाषण देंगी. यह भाषण संसद टीवी और दूरदर्शन नामक विशेष टीवी चैनलों पर लाइव दिखाया जाएगा, जो सरकार के स्वामित्व में हैं।

एक ही बात को अलग तरीके से कहें.

Budget 2024 दस्तावेज़ को पढ़ने के लिए मुझे कहां मिल सकता है?

अंतरिम Budget 2024 को यूनियन Budget ऐप नामक एक विशेष ऐप पर देखा जा सकता है। यह ऐप फोन या टैबलेट पर डाउनलोड किया जा सकता है और यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यह लोगों के लिए Budget के बारे में महत्वपूर्ण दस्तावेज़ देखने का एक तरीका है, जैसे कि सरकार कैसे पैसा खर्च करने की योजना बना रही है और वे कौन से नए कानून बनाना चाहते हैं। सरकार से बातचीत होते ही ऐप के पास सभी दस्तावेज मौजूद होंगे.

1 फरवरी 2024 को दोपहर 12:54:59 बजे भारत में वित्त मंत्री ने टैक्स को लेकर सरकार की योजनाओं के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि वे कर एकत्र करने के तरीके या देश में चीजों को लाने के तरीके में कोई बदलाव नहीं करेंगे।

One thought on “Budget 2024 Live Updates – Budget 2024-25 की मुख्य बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *